I want an essay about forests in hindi?

1 Answers

Abhilash Dronadula Profile
जंगल में एक पेड़ है कि जटिल जीवन रूपों की रक्षा के लिए पृथ्वी एक बफर का गठन किया है की मुख्य रूप से शामिल पारिस्थितिकी तंत्र है. पेड़ जो जंगल के मुख्य क्षेत्र बनाने के लिए एक विशेष वातावरण, जो बारी में, जानवरों और पौधों है कि जंगल में मौजूद कर सकते हैं के प्रकार को प्रभावित करता है बनाता है.

एफएओ (खाद्य और कृषि संगठन) पेड़ मुकुट कवर (या समकक्ष स्तर मोजा) के साथ देश के रूप में परिभाषित किया गया है वन अधिक से अधिक 10% और अधिक से अधिक 0.5 हेक्टेयर क्षेत्र में से एक. पेड़ों को परिपक्वता पर बगल में 5 मीटर की एक न्यूनतम ऊंचाई तक पहुँचने में सक्षम होना चाहिए.उष्णकटिबंधीय और subtropical क्षेत्र में, जंगलों और बागानों और प्राकृतिक वनों में subdivided रहे हैं. प्राकृतिक वनों स्वदेशी पेड़ से बना है, जानबूझ कर नहीं लगाया जंगल हैं. वृक्षारोपण कर रहे वन रोपण या / और वनरोपण या वनीकरण की प्रक्रिया में बोने द्वारा स्थापित खड़ा है. भारत में शुष्क टाइप करने के लिए उष्णकटिबंधीय प्रकार से जंगलों के बारे में 16 प्रमुख प्रकार हैं.

वन विकसित कर सकते हैं जहाँ वहाँ एक औसत तापमान है अधिक से अधिक के बारे में 10 हार्दिक महीने में डिग्री सेल्सियस और के बारे में 200 मिमी प्रतिवर्ष से अधिक की वार्षिक वर्षा से. किसी भी स्थिति होने के क्षेत्र में इस सीमा से ऊपर वहाँ पेड़ स्थिर वन प्रकार है कि वहाँ माहौल की विशिष्ट स्थितियों से निर्धारित होते हैं की एक संख्या में बांटा प्रजातियों में से एक अनंत विविधता मौजूद है. वन मोटे तौर पर कई प्रकार के, जिनमें से कुछ टैगा प्रकार के होते हैं (पाइंस से मिलकर, सजाना, आदि) दोनों शंकुधारी और पर्णपाती पेड़ के साथ मिश्रित शीतोष्ण वन, शीतोष्ण वन, उष्णकटिबंधीय वन, उष्णकटिबंधीय जंगलों उप में वर्गीकृत किया जा सकता है, और भूमध्य वर्षावन.

यह भारत में माना जाता है कि वन संपदा का आयोजन शोषण के शिकार में वृद्धि के साथ शुरू हुआ. अशोक महान के लिए पहले से जंगलों और इसमें सारे जीवन की रक्षा के अभयारण्य की स्थापना की है कहा जाता है. मुगल शासकों शिकारी avid रहे थे और जंगलों में समय का एक बड़ा सौदा बिताया.

यह ब्रिटिश शासन के दौरान किया गया है कि आधुनिक समय में संरक्षण की दिशा में पहला कदम व्यावहारिक जगह ले ली. वे द्वारा स्थापित 'आरक्षित वन' शिकार के साथ ब्लॉक केवल परमिट. हालांकि उनके कदम पीछे अन्य उद्देश्यों थे, यह कम से कम जंगलों के ऊपर से वर्गीकरण और नियंत्रण के उद्देश्य सेवा की.

इसके तुरंत बाद स्वतंत्रता, तेजी से विकास और प्रगति बड़े वन सड़कों, नहरों, और बस्ती से खंडित हिस्से को देखा. वहाँ वन संपदा के दोहन में वृद्धि हुई थी.यह 1970 के दशक में ही था कि वनों के संरक्षण के महत्व को महसूस किया गया था और भारत के शेष जंगलों और वन्य जीवों के संरक्षण के सामने एक सीट दी.

Answer Question

Anonymous